Home Gadget इंटरनेट काम कैसे करती है ( How to work Internet )

इंटरनेट काम कैसे करती है ( How to work Internet )

48
0
SHARE

दोस्तों आज के time में हम india में 30 मिनट तक बिना पानी के रह सकते है बिना खाना के रह सकते है लेकिन बिना Internet के रहना बहुत मुश्किल है। आज इस article में बताऊंगा की इंटरनेट काम कैसे करती है( how to work internet ) कैसे किसी को ज्यादा speed मिलती तो किसी को काम speed मिलती है। कैसे अलग अलग tariff plan अलग अलग oprator देते है, इंटरनेट का मालिक कोण है, इंटरनेट हमलोग तक पहुँचता कैसे है।

तो दोस्तों india को मिला के पूरा world इंटरनेट से connected है। लेकिन सायद आपको ये नहीं पता होगा की ये चलता कैसे है। आपको लगता होगा की ये satellite चलता है या फिर सारी दुनिया में network बिछा उससे चलता होगा। लेकिन यह 99 % optic fiber cable से चलती है। अब आप ये सोच रहे होंगे भाई में तो मोबाइल से चलता हूँ तो इसमें cable कहाँ लगा है। इसलिए आज मैंने सोंचा क्यों न आपलोगो को ये जानकारी दे दे की इंटरनेट काम कैसे करती है। ताकि आपलोगो को समझने में परेशानी न हो तो आइए बिना देरी किये सुरु करते है।

इंटरनेट काम कैसे करती है
दोस्तों आपलोगो के mobile में जिस भी tower से natwork आती है उस tower से पूरी एक cable बिछी हुई है। तो आइए आपको आसान सब्दो में सनझता हूँ आप तक internet आने में तीन अलग अलग company से गुजरना पड़ता है Tear 1 ,Tear 2 और Tear 3. tear1 वो company वो कंपनी होती है जो पुरे दुनियाँ में समुद्र के अंदर optic fiber cable बिछा कर रखी है। ( जैसे आपका घर से office 2 km दूर है तो आप अपने घर से office तक एक cable बिछा दो और दोनों computer को एक दूसरे से जोड़ दो तो वो हो गई free की इंटरनेट )

आपको समझ में नहीं आया होगा तो आपको easily समझता हूँ। पुरे वर्ल्ड में optic fiber cable बिछई गयी जो इस तरह दिखती है

optic fiber cable में हजारो बाल के सामान तार होती है जिसमे सभी में 100 gbps की bandwidth होती है। जो इसको बिछाती है उसे tear 1 कंपनी कहते है, इंडिया में tata communications tear 1 कंपनी है। निचे एक website दिया हूँ जिसे click कर के दुनियाँ के optic fiber cable का map देख सकते है।

इस website पर जायेंगे तो पूरी दुनियाँ में कितनी cable बिछी हुई है सारी दिख जाएगी , यह cable tear 1 कंपनी ने अपने investmet से बिछाई है। अब हम india की बात करे तो हमारे इंडिया में जो cables है वो पहली तो मुंबई में है, तो अगर इंडिया में पुरे oprator को  देखे तो Jio, Airtel, Idia इन लोगो ने अपने tower लगा के रखे है अपना पूरा setup जमा कर रखे है। पुरे इंडिया से आप कोई भी website visit करोगे तो sarver इंडिया के बहार है तो इंडिया के landing point से निकलेगा उनकी cables के through आपका पूरा data traffic चला जायेगा जिस भी location में है। तो सबसे ज्यादा जो traffic जाता है वो जाता है मुंबई से। यह cables चेन्नई, कोचीन में भी connected है तो इन्ही सारी landing points से आपकी data निकलती है और आती है, कोई setellite से नहीं।
tear 1 कंपनी ने एक बार पैसा लगा कर cables बिछा दी है, क्योकि internet फ्री है इसका कोई पैसा नहीं लगता है उसे connect करने का पैसा लगता है। जब कभी कोई cable टूट-फुट जाती है या सार्क वगैरह cables को काट देती है तो इसके लिए उन्होंने backup के लिए और भी calbles बिछा कर रखी है। लेकिन कोई भी cables की लाइफ 25 year से अधिक नहीं होती है। इसी सब को maintenance करने में जो पैसा लगता है उसी का पैसा लेती है।
लेकिन tear1 कंपनी direct हम लोगो से पैसे नहीं लेती है, tear2 कंपनी हमसे पैसे लेती है। जैसे tear1 कंपनी ने पुरे world को connect कर दी है, इंडिया में tear2 कंपनी है जैसे Jio, Airtel, Idia ये सब tear1 कंपनी से connection लिया हुआ है तो tear2 कंपनी हम लोगो से पर GB के हिसाब से पैसे लेती है और उसमे से ही कुछ पैसे tear1 company को पैसे देती है। tear3 कंपनी वो कंपनी होती है जो local में कनेक्शन देती है जैसे ticona.

जिओ कैसे फ्री नेट देती है?
यदि Jio की बात करे तो Jio ने अपनी submarine cables बिछा कर रखी है Asia, europe और africa में जिससे इनको 40 टेराबाइट की capacity मिल गई है इसलिए Reliance jio आपको Free में net दे देता है। क्योकि उसका एक बार investment लग चूका है।

क्यों किसी को अधिक तो किसी को काम speed मिलती है?
ऐसा इसलिए होता है क्योकि जैसे jio ने एक tower लगाया है उसमे 100 Mbps का bandwidth लगा है, तो यदि 5 user net चलाएंगे तो 20 mpbs की speed मिलेगी लेकिन अधिक लोग चलाएंगे तो speed काम हो जाएगी इसी वजह से कभी अधिक तो कभी कम speed मिलती है। अक्सर रात को अधिक speed मिलती है क्योकि रात को लोग सो जाते है।ये सारे तथ्य पढ़ कर आपको समझ या गया होगा की इंटरनेट का मालिक कोण है।

Conclusion

मुझे आसा है की आप लोगो को इंटरनेट काम कैसे करती है पसंद आई होगी। में हमेसा यही कोसिस करता हूँ। की आप लोगो को अधिक से आधीक जानकारी दे सकूं जिससे आप लोगो को समझने में आसानी हो। यदि यह article पंसद यही हो तो इसे social media में share करें जैसे facebook, whatsapp, instagram, twitter इत्यादि में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here