Home Uncategorized क्या आपका DTH आधी रात को काम करना बंद कर देगा?

क्या आपका DTH आधी रात को काम करना बंद कर देगा?

37
0
SHARE
 

बहुत ही दिनों से ये सुनने में आ रहा है की कुछ दिनों बाद DTH की से सेवाएं समाप्त कर दिया जायेगा, लेकिन ऐसा नहीं होगा। इसके लिए company बहुत से peck और पालन लायी है जिसे आप पहले से ही लेलें ताकि आपका DTH बंद न हो। DTH और केबल ऑपरेटरों के लिए TRAI के नए नियम: Airtel Digital TV, Tata Sky, और Dish TV सहित DTH के सब्सक्राइबर को 31 जनवरी से पहले चैनल और पैक का ले लेना होगा। लेकिन TRAI के नए नियम लागू होने पर 1 फरवरी से ब्लैकआउट होगा। ?मेने पता लगाया।

क्या आपका DTH आधी रात को काम करना बंद कर देगा?

DTH और केबल ऑपरेटरों के लिए TRAI के नए नियम: DTH और केबल ऑपरेटरों के लिए TRAI का नया ढांचा 1 फरवरी, 2019 से लागू होगा, जिसके तहत ग्राहकों को अपने चैनल और पैक चुनने की आवश्यकता होगी। एयरटेल डिजिटल टीवी, डिश टीवी, टाटा स्काई जैसे डीटीएच प्रदाताओं ने पहले ही अपनी आधिकारिक वेबसाइटों पर चैनल सूचियों को डाल दिया है।

विज्ञापन
तो, अगर ग्राहक TRAI के नए ढांचे के तहत अपने चैनल पैक को नहीं लेते हो, तो क्या होता है? ट्राई ने पहले एक बयान में कहा था कि 31 जनवरी, 2019 के बाद पुराने ढांचे से माइग्रेशन सुचारू और रुकावट रहित होगा।
techmobile.co.in ने यह भी जान लिया है कि सेवाओं का पूर्ण ब्लैकआउट नहीं होगा। एयरटेल के सूत्रों ने कहा कि अगर उपयोगकर्ताओं ने नए चैनल पैक का चयन नहीं किया है और कोई कालाधन नहीं होगा तो 1 फरवरी को कनेक्शन समाप्त नहीं किए जाएंगे।

वे सदस्य जिनकी मासिक रिचार्ज तिथि आगे है, उन्हें अपनी आगामी नवीनीकरण तिथि पर TRAI के नए ढांचे के तहत रिचार्ज करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह एसएमएस के माध्यम से कंपनी की वेबसाइट पर और साथ ही एक समर्पित चैनल नंबर 999 पर संचारित किया जाएगा, जो चैनल और पैक चुनने के लिए एक प्रदर्शन वीडियो चला रहा है।

यह भी पढ़ें: DTH, केबल टीवी के लिए TRAI के नए नियम: Airtel, Tata Sky और Dish TV पर चैनल पैक कैसे चुनें
उन उपभोक्ताओं के लिए जो मासिक सदस्यता से पहले भुगतान कर चुके हैं, डीटीएच प्रदाताओं के बीच उन कदमों के बारे में चर्चा चल रही है जो उठाए जाएंगे। हालांकि कोई कालाधन नहीं होगा, लेकिन यह नहीं लगता है कि समयसीमा को आगे बढ़ा दिया जाएगा, जिसे देखते हुए मूल समय सीमा 28 दिसंबर, 2018 थी।

पिछले साल दिसंबर में ट्राई ने अपनी 28 दिसंबर की समय सीमा को जनवरी 2019 के अंत तक बढ़ा दिया था। नए ढांचे के तहत, डीटीएच, केबल, एमएसओ ग्राहक व्यक्तिगत रूप से चुन सकते हैं और उन चैनलों के लिए भुगतान कर सकते हैं जिन्हें वे प्रति माह देखना चाहते हैं।

विज्ञापन
100 चैनलों के लिए आधार मासिक शुल्क सभी ऑपरेटरों के लिए सामान्य है, जो कि 130 + 18 प्रतिशत जीएसटी है और यह लगभग 153 रुपये है। जो लोग अपने पैक में 100 से अधिक चैनल जोड़ते हैं, उन्हें 25 चैनलों के लिए 20 रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा । चैनलों के लिए अलग-अलग कीमतों के अलावा, अधिकांश डीटीएच ऑपरेटरों ने अपने स्वयं के पैक सूचीबद्ध किए हैं और साथ ही साथ अपने ग्राहकों के लिए नए ढांचे पर स्विच करना आसान बना रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here