Home How to earn Business के लिए Digital Marketing क्यों जरुरी है?

Business के लिए Digital Marketing क्यों जरुरी है?

28
0
SHARE

आपलोग जानते ही होंगे की पिछले कुछ वर्षो के सारी चीजे Online होती जा रही है. ऐसे में आपका बिज़नेस भी Digital  होना जरुरी है क्योकि जैसा युग चलता है उसी प्रकार से चलना चाहिए नहीं तो हम पीछे छूट जायेंगे हम जानते की ये युग Digital युग है, ऐसे में आप और हम ये नहीं जानेंगे की Digital Marketing क्या है. तो सायद आप दुसरो से थोड़े पीछे छूट जायेंगे ऐसा इसलिए कह रहा हु क्योकि हमें बदलते युग साथ बदलना चाहिए नहीं तो हम कही पीछे रह जायेंगे और यह बात Business में भी लागु होता है. पहले एक समय हुआ करता था जब लोग अपनी चीजों के बारे में घर – घर में जा बताया करते थे, वो दिन गए जब लोग घर – घर जाकर अपने चीजों के बारे में बताते थे, इस प्रकार की स्ट्रेटेजी आज के युग में पाना मुश्किल है. क्योकि इससे समय अधिक लगता है और इतने काम समय में इतने अधिक लोगो के पास जाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है.
ऐसे में Digital Marketing बहुत ही अच्छा तरीका है अपने Product की Marketing के लिए जिससे कम समय में अपने ग्राहकों तक पहुंच सकते है. यदि हम पहले की बात करे तो पाएंगे की विज्ञापन का तरीका कभी बदल सा गया है पहले लोग अपने विज्ञापनों को ऐसी जगह चलाते थे जहा लोगो की नजर पड़े. पहले लोग अपना विज्ञापन Television व Radio पर लगते थे, लेकिन आज के तो Television व Radio में भीड़ बहुत ही काम हो गयी बिलकुल न के बराबर आज के डिजिटल युग में सबसे अधिक भीड़ आपको Social Media व  Internet में देखने को मिलेगी। ऐसे में आप एक साथ लाखो लोगो तक अपना विज्ञापन भेलना चाहते तो Social Media व  Internet ही एक जरिया है.

इसलिए आज में आप लोगो को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में विस्तार से जानकारी दे दू तो आइये जानते है डिजिटल मार्केटिंग क्या है और ये कैसे काम करती है

1 . डिजिटल मार्केटिंग क्या है (व्हाट इसा डिजिटल मार्केटिंग)

Digital Marketing दो सब्दो से मिल कर बना है Digital और Marketing, डिजिटल का सम्बंद इंटरनेट से और मार्केटिंग का सम्बंद विज्ञापन से है. मेरे कहने का मतलब ये है की अपने Product का Marketing electronic media के दवारा होती है, जो Traditional  तरीका से कभी अलग है. यहाँ Digital marketer को अलग अलग मार्केटिंग काम्पैग्न्स तैयार करना होता है और कंपनी के प्रोडक्ट को सेल्ल करने का एक्सपेरिमेंट करना होता है. ये पता करने के लिए की लोगो को कोण सी चीज पसंद है और कोण सी नहीं।

उन्हें ये भी जानना होता है को लोग कोण सी चीजों को अधिक देखते है और कोण सी चीजे लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करती है, और किन चीजों को देख लोग खरीदते है इन Digital campaingn को करने के लिए वो अन्य Digital माध्यमों का इस्तेमाल करते है जैसे की mobile messages, podcasts, mobile apps, electronic billboards जैसे दूसरे Digital उपकरणों का प्रयोग करते है.

मेरे कहने का मतलब ये ही की Digital Marketing एक स्टेडियम की तरह है जिसके भीतर सारा Online efforts समां जाती है। इस Digital Marketing  के मुख्य टूल्स है Google Search, Social media, Email और दूसरे Websites का इस्तेमाल किया जाता है जायदा से जायदा लोगो से जुड़ने का आज के समय मेंSocial media ही है क्योकि लोग हर समय Online में ही वयस्त रहते है, पहले के मुकाबले लोग आजकल सबसे जायदा समय Online में ही वयतीत करते है इसलिए अभी का Business offline बहुत ही काम चलेगी क्योकि Offline marketing का इस्तेमाल जायदातर लोग नहीं कर रहे है. अब Online marketing जायदातर कारगर सिद्ध हो रही है क्योकि अब तो Marketing का सही मायने ही ये है की सही Audience से सही जगह में Connect करना है. इसलिए आपको ये सोचना होगा की आप इन लोगो से कहा मिल सकते यही जिससे आप अपना Business बढ़ा सके और इसका जबाब है Online marketing.

2. क्यों Digital marketing  इतना जरुरी है

अब ये बता दे की आजकल Digital media  इतनी जायदा Open है की आज सभी के पास Information पाने के बहुत से Source है वो किसी भी समय किसी भी जगह जानकारी प्रपात कर सकते है. अब वो दिन नहीं रहे की लोग Text Messages के भरोसे बैठे जैसा की डिज़िटल मीडिया दिनबदिन बढ़ते जा रहा है और इसमें जायदा entertainment, news, shopping and social interaction हो रहे है आजकल customer केवल Company की बाते ही नहीं सुन रहे बल्कि वो खुद अच्छे बुरे की पहचान कर रहे है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here