Home How to earn Inkjet Printer क्या है और यह कैसे काम करता है

Inkjet Printer क्या है और यह कैसे काम करता है

27
0
SHARE

आप लोगो ने Inkjet Printer क्या है और यह कैसे काम करता है के बारे में सुना होगा। कुछ लोग तो इसका इस्तेमाल भी किये होंगे, लेकिन क्या आप पूरी तरह से जानते है Inkjet Printer क्या है। यदि आप नहीं जानते है तो इस article को पूरा पढ़िए आज में आप लोगो इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा। आपको इसमें नई चीजे सीखने को मिलेगा।

आज से कुछ साल पहले जब computer आया था तब लोग सोचने लगे थे की paper काम नहीं लगेगा। इसका इस्तेमाल बंद हो जायेगा यहाँ तक की जिन्होंने फोटोकोपिएर्स को 1960 में लाये थे वो भी चिंता में आ गए, क्योकि उनका मुख्य पैसा papers का बनाना और sales करना था। लेकिन ऐसी नौबत नहीं आया paper वैसे ही चलता रहा जैसे पहले चल रहा था। क्योकि सारे लोग ये पसंद नहीं आया इस लिए से paper उसी तरह चलता रहा।

Computers और डिजिटल Camera के ज्यादा पर प्रचलन बढ़ जाने के करना लोग आधीक से अधिक photos click करते है। जो photos पसंद आता है उसे pinter के द्वारा निकलते है ऐसे में Inkjet printers की भूमिका बाद जाती है, क्योकि Inkjet printer जैसा photo कोई दे ही नहीं सकता है। ये printers कई प्रकार , कई मोडल का होता है। इसलिए आज में सोच Inkjet printer क्या है और कैसे काम करती है पूरी जानकारी दे दू जिससे आप लोगो इस विषय में पूरी जानकारी मिल जाये।

Inkjet Printer क्या है

Inkjet printer उन printer को कहा जाता है जिसमे black & white और color दोनों type का print होता है। इस तरह के priter में ionized ink को spray किया जाता है paper के ऊपर जैसे magnetic plate direct करते है, जिन्हे printer के माध्यम से fed किया जाता है। चूँकि inkjet priter दूसरे printer के मुकाबले सस्ती होती है इसलिए इस type के printer को सामान्य रूप से घर और व्यवसाय के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसको short में inkjet भी कहा जाता है।

एक inkjet printer बहुत साडी चीजे होती जिसके द्वारा ये work करता है। किसी किसी प्रिंटर में print head होता और किसी किसी printer में cartridge होता है जैसे epson के लगभग सारे printer में print head होता है जबकि canon के लगभग सरे inkjet printer में cartridge होता है। इसमें cartridges, print head, paper feed assembly, belt और stabilizer bar इत्यादि होता है। inkjet printer सक्षम होता है एक high-quality photo और high-resolution photo को बनाने में। इसमें vivid color का इस्तेमाल होता है जो की लगभग सारे पेपर के साथ work कर सकता है।

Canon के लगभग सारे printers में ink को fire किया जाता है, यह printer इंक को heat करके paper पर बुलबुला के आकर की fire करता है। इसलिए Bubble jet के नाम से canon इन printers को बचती है। यही Epson की printer थोड़ा अलग तरीके से काम करती है। इसमें piezoelectricity effect का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह के printer के अंदर electronic circuits लगा होता है जिसके द्वारा छोटे विधुत धाराओं को नियंत्रित किया जाता है। जो छोटे क्रिस्टल्स को पीछे और आगे होने में सहायक होते है, जिससे ink की firing कर पाते है। इसे आप firing squad nozzles की तरह मान सकते है जो प्रत्येक second लाखो डॉट को paper के ऊपर spray कर सकती है।

इंकजेट प्रिंटर की परिभासा ( definition of inkjet printer )
Bubble jet और piezoelectric दोनों की प्रक्रिया भिन्न होती है ink को paper तक लाने की।
Bubble jet
canon के bubble jet printer की बात करे तो इसमें कुछ ऐसा होता है। computer के माध्यम से printer को जैसे ही instruction मिलता है वैसे printer की electronic circuit एक चित्र को आउट करती है की किस nozzles से fire करना है। एक खास चित्र को प्रिंट करने के लिए सैकड़ो की संख्या में nozzles involve होते है। एक छोटे resistor के माद्यम electric current पास करता है। इसे heats up करती है जब electricity resistors के माध्यम से flow होता है। Resistor के heat होने से nozzle के अंदर रखे ink को boil करता है। जैसे ही इंक boil होता है, ये form करता है एक bublle ink vapor की। ये बुलबुले enormously एक्सपेंड करता है और जो बाद में burst करता है। जब ये bubble pops करता है, तब ये इंक को squirt करता है जिसे की ये पकड़ा हुआ होता है। इस तरह से nozzle इंक टैंक से इंक लेकर डॉट को बनती है और तुरंत भीर दूसरा डॉट को draw करने हो ready हो जाती है और इसी प्रकार से bubble jet printet प्रिंट करती है।

Piezoelectric Ink Jets

इसकी गणित bubble jet से थोड़ी अलग है। एक narrow tube, capillary action के द्वारा ink tank से ink dispenser करता है।tube के end में ink की एक droplet tank इंतजार कर रही होती है।इस तहर के printer में energized piezoelectric crystal outward flexes होती है। यह एक membrane के विरुद्ध squash होती है, इसके साथ यह right side की तरफ push भी करती है। भीड़ एक hole के विरुद्ध membrane push करती है। जिससे उस जगह की दबाव अधिक हो जाती है। यही दबाव उस waiting ink droplet को force करती है paper की तरफ।

इंकजेट और इंक टैंक प्रिंटर में को सबसे अच्छा है?

यदि आपको काम मात्रा में print करना है तो आपके लिए inkjet सही है। लेकिन आप अधिक मात्रा में print करते है जैसे दुकान या office के लिए ink tank printer ही अच्छा होता है। अदि इनकी performance की बात करे तो दोनों लगभग बराबर ही है। यही अगर printing cost की बात करे तो ink catridges के मुकाबले ink tank सस्ती होती है। क्योकि ink tank को refill करना आसान और इसके ink की कीमत भी कुछ खाश नहीं होती है। वही अगर ink catridges की बात करे तो इसे refill नहीं किया जा सकता है इसे बदल पड़ता है जो की कभी महँगी होती है।

इसलिए हम कह सकते है की यही आधीक मात्रा में print करना है तो ink tank printer ही अच्छा है। और अगर घरेलु प्रयोग के लिए करना है तो inkjet ही अच्छा है क्योकि घर में ज्यादा प्रिंट करने की जरुरत नहीं होती है। साथ में यह भी बता दूँ की ink tank printer की कीमत inkjet से थोड़ी अधिक होती है।

Conclusion

मुझे आसा है की आप लोगो को inkjet printer क्या है पसंद आई होगी। में हमेसा यही कोसिस करता हूँ। की आप लोगो को अधिक से आधीक जानकारी दे सकूं जिससे आप लोगो को समझने में आसानी हो। यदि यह article पंसद यही हो तो इसे social media में share करें जैसे facebook, whatsapp, instagram, twitter इत्यादि में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here