Home Gadget Top 10 best laptop 2019 low price

Top 10 best laptop 2019 low price

51
0
SHARE
2019 में कोण सा leptop लें / Best leptop

दोस्तों आज का समय digital हो गया है तो leptop लेने की सोच रहे है तो बहुत ही अच्छी बात है। क्योकि समय के साथ बदलना जरुरी है नहीं तो हम समय से थोड़ा पीछे छूट जायेंगे। लेकिन कोई नया व्यक्ति leptop लेने की सोचता है लेकिन उसे नहीं पता होता है की 2019 में कोण सा leptop लें?। अगर नहीं पता है तो कोई बात नहीं आज में इस article में यही बताऊंगा की आप आपके लिए कोण सा leptop या desktop अच्छा है। तो बिना देरी किये चलिए सुरु करते है।
top 10 best laptop 2019 low price

सबसे पहले ये deside करना है आपको leptop/desktop लेना किस लिए है। हर काम के लिए अलग अलग power का leptop बना हुआ है। जैसे personal use के लिए, editing के लिए, gaming के लिए हर काम के लिए अलग अलग power का processor, RAM, Hard disk लगा होता है। ऐसा इसलिए बता रहा हूँ क्योकि लेने का आप महँगी से महँगी ले सकते है, लेकिन बिना अधिक काम के महँगा लेने का कोई मतलब नहीं बनता है।

यदि आप personal use के लिए लेना चाहते है तो आप i3 processor का ले सकते है क्योकि यह i5, i7 से सस्ता होता है। या आप photoshop, editing के लिए लेना चाहते हो तो i5 ले सकते हो और अदि आप बड़े बड़े game के शौकीन है तो i7 लेना पड़ेगा। हमें leptop/desktop लेने से पहले कुछ चीजों के बारे में जानना बेहद जरुरी है। जैसे processor कोण सा ले, RAM कितने GB का ले, hard disk कितना GB का ले, graphic card कितना GB का ले तो इन सारी चीजों के विषय में निचे बात करेंगे।

Processor
2 बड़ी company है जो processor बनती है एक तो है intel और दूसरी ही AMD. processor बहुत प्रकार के होते है जैसे PENTIUM4, DUAL CORE, CORE2 Duo, i3, i5, i7 है। अब ऐसा मत समझिये की generation चल रहा है ये सब modal के नाम है। intel ने अलग अलग कामो के लिए अलग अगल power के processor बनाया है। पहले core2 duo आता था dual core आता था लेकिन जो अभी entry level चल रहा है वो i3 है उसके बाद i5 और i7 है। i3 में 2 core होते है

अब में अगर core को अच्छे से समझाऊ बिलकुल simple example में तो, जैसे किसी के पास एक मुँह है तो उसके पास जितना भी खाना आएगा एक मुँह से धीरे धीरे चबा के ख़तम करेगा। लेकिन अदि उसके पास दो मुँह है तो वह दोनों मुँह से चबा कर जल्दी ख़त्म कर देगा यही होता है processor में एक core का रहता है। तो वो जल्दी process नहीं कर पता है लेकिन दो आ दो से अधिक core होते है तो जल्दी process कर पता है। i5 में आपको 4 core मिल जायेगा और i7 में 4 से 8 core के बिच में मिल जायेगा।

Processor generation
जब आप दुकान में जाते हो तो आपसे पूछा जाता है की कोण सा generation का processor दू, तो में इसके विषय में भी थोड़ा बता देता हूँ। जैसे processor तो वही है, लेकिन intel करती ये है की वो प्रत्येक साल अपने processor का आकर छोटा कर रही है ताकि कम electricity का use हो सके और आपका battery Backup अधिक मिल सके। तो generation में यही होता है। इसी तरह 3rd generation और 4th generation को देख लो, processor के अंदर छोटे छोटे transistor लगे रहते है। पहले 28 nm (नैनो मीटर) के ट्रांजिस्टर लगे होते थे लेकिन अब 14 nm के लगे होते है।

अभी 8th generation के सारे processor आ चुके है। अभी 4th generation के भी बिक रहा है 6th generation का भी बिक रहा है लेकिन आपके बजट में 8th generation का आ जा रहा है तो आप 8th generation का ही ले क्योकि इसमें latest technology है। अदि आप i3 का 5th जनरेशन का लेते हो और i3 का ही 8th जनरेशन का लेते हो तो दोनों के power में कफी अंतर देकने को मिलेगा लेकिन हाँ, साथ में price भी increase हो जायेगा। intel का generation पता करना है तो simply आप intel के website पर जा कर देख सकते है वह बड़े बड़े अक्षरों में लेटेस्ट जनरेशन लिखा रहता है।

RAM
इसका फूलफॉर्म random access memory होती है। इसका काम है जब आप leptop/desktop चलते हो तो आप बहुत सारी चीजे minimise कर के रखते हो, इन्ही सारी चीजों को स्टोर रखने के काम में आती है। तो जितनी ज्यादा RAM होगी उतना ज्यादा आप multitasking कर सकते है। processor का तो काम है processing करना, processing के लिए जो चीजे आती है उसे process कर के output दे देती है। उस आउटपुट को रखना RAM का काम है। लेकिन हाँ, अदि आप i3 लेते है तो 4gb का ही ले क्योकि ज्यादा का लेके कोई फायदा नहीं है।

RAM generation
RAM के भी generation होते है जैसे DDR, DDR2, DDR3, DDR4 तो अभी जो latest version चल रहा है RAM का वो DDR4 है। इसमें जो technology use हुई है उसमे काम से काम battery खपत होती है और उसे ज्यादा से ज्यादा power मिल जाती है storage की, यहाँ storage का मतलब ये होता है की कितनी जलती आप read कर सकते हो चीजों को और कितनी जल्दी write कर सकते हो। जो अभी DDR4 आती है उसमे read और write की speed सबसे ज्यादा यति है। तो कोसिस करिये आप loptop लेना चाह रहे है 2019 में या आने वाले सालो में तो आप DDR4 ही लें।

Hard drive
ये दो प्रकार के होते है एक तो HDD (hard disk drive) और दूसरा SSD (solid state drive) जो HDD है उसमे आपको storage बहुत अधिक मिलता है SSD में storage काम मिलता है। SSD की cost भी काफी अधिक होती है। SSD अधिक fast होती है HDD की तुलना में। यदि आप 128 GB का लेते हो तो आपको Rs. 4000 पड़ जायेगा और वहीं आप 1TB (1024 GB) का लेते है तो उसका भी Rs. 4000 ही पड़ेगा। वैसे भी सारे leptop HDD ही देते है सिर्फ देखना ये की वो 500 GB का दे रहा है की 1024 GB उसी हिसाब से दाम भी काम अधिक होता है। केवल Apple का ही leptop SSD देती है इस लिए इसका कीमत अधिक होती है और spedd भी अच्छी होती है।

लगभग सारी बातें तो जान लिए अब बात आती है लेना कोण सा है। मेरे हिसाब से आपको leptop लेना है तो आप पहला HP का देख सकते है दूसरा DELL का देख सकते है और तीसरा acer का देख सकते है। i3 का लेना चाहते है तो आपको 30000 के अंदर आ जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here